BookSmart

This blog is Related With Books, All kinds of books, Smartbooks,Books in hindi , Ncert Books,Cbse books,All kinds of text books ,Hindi-English books,Class I- XII all books , Success Stories books , BookStore Buying books,

Educational Site Made by Abhishek chauhan for You Dear Friends

Hy Guys This site can very helpful for you to increase your Basic Knowledge of your Mind in ur STUDY On this site you get free < BOOKS < NOTES IN PDfs and BEST TIPS VIDEOs And Extra More things like- JOKES< Natural pictures < SCENERY < And Some Related to Technology.....

Labels

# Special ! Best essay on Teacher's day (1) 12th (1) 12th Syllabus (2) 15 August Special - राष्ट्रीय एकता पर निबंध ! Essay on National Unity of India ! (1) A Thing of Beauty #Main Points of the poem # Important questions and answers for board Exam (1) AHSEC RESULT 2019 CHECK HERE (1) Best Essay on Unity is Strenght ! Ekta mei bal hai best hindi nibandh ! (1) Biography of Abhi-chauhan (1) Class 10th New syllabus-(Blue -print) Question patterns (1) Class 12th (1) Class 12th Maths Ncert Solutions (1) Class 12th (Pertry section) summary_ full Explanation both Hindi – English -Main points - and question answers (1) Class 12th English (Flamingo) Prose Lessons ! Question-Ans with Full explanation. (8) Class 12th Poetry (Section) full Summary Explanation -Main points - and question answers (2) Different between (1) Education (2) English Grammar - ( Tense ) (1) Essay on Books Both English & Hindi (1) Essay on Books In Hindi 600 words (1) Grammar (1) Gyan with As (1) Happiness Poem (1) Heart touching poem On Maariage ! Shaadi Par hindi Kavita ! (1) Hindi-Essay (1) Hindi-Essay ( Diwali's Pollution ) (1) HSLC (Seba) RESULT (1) NCERT (2) privacy policy (1) Questions and Answers (Important Notes) (1) Ramcharitmanas-Sunderkand-Shlok (2) Summary full explanaion both in hindi and english (1) Terms and Conditions (1) Top 20 Common Questions For English (1) Vistas (Supplymentry Reader) (2) पुस्तक पर लंबा निबंध(Long Essay On Books) (1)

Thursday, July 11, 2019

Essay on Books In Hindi about 100-600 words



Essay on Books In Hindi about 100-600 words
Essay on Books In Hindi about 100-600 words ! Essay-on-Books-in-Hindi ! Abhi-chauhan-books-blogpost-Books-Essay-BookSmart ! Article -About-books
Essay on Books In Hindi about 100-600 words ! Essay-on-Books-in-Hindi ! Abhi-chauhan-books-blogpost-Books-Essay-BookSmart ! Article -About-books

1. किताबों पर निबंध- (100 शब्द) में
पुस्तकों को लोगों का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है क्योंकि वे कभी उनसे झूठ नहीं बोलते हैं और हमेशा दुनिया में मौजूद ऐसे किसी भी विषय के बारे में ज्ञान और जागरूकता बढ़ाने में मदद करते हैं। सबसे तेजी से बढ़ती प्रौद्योगिकी आधारित दुनिया में किसी भी विषय के बारे में ज्ञान और जानकारी प्राप्त करने के लिए किताबें अभी भी सबसे अच्छा विकल्प हैं, जहां इंटरनेट हर जगह अपनी जड़ें फैला रहा है। किताबें लोगों के लिए सबसे अच्छी कंपनी हैं और उन्हें किताबें पढ़ते समय प्रसन्न और आराम की भावना के साथ सक्षम करें और लोगों को आस-पास घिरी हुई पूरी मानसिक गड़बड़ी को भूलने दें। हम सभी को अपने लिए कुछ समय देना चाहिए और इस कीमती समय का उपयोग अच्छी पुस्तकें पढ़कर ज्ञान प्राप्त करने और आराम करने के लिए करना चाहिए।

2. पुस्तकों पर निबंध- (200 शब्द) में

हालाँकि, किताबें एक आदमी द्वारा बनाई गई छोटी चीज़ हैं, लेकिन इसमें कीमती या अमूल्य चीजें शामिल होती हैं जो जानकारी या ज्ञान के रूप में होती हैं, जो पूरी दुनिया में अलग-अलग आयु वर्ग वाले सभी लोगों के लिए उपयोगी हो सकती हैं। पुस्तकें ज्ञान और ज्ञान का संग्रह हैं जो लोगों को किसी भी आवश्यक विषय या मुद्दे के बारे में शिक्षित और अच्छी जानकारी देती हैं। दो मुख्य श्रेणियों को पुस्तकों के प्रकारों के लिए परिभाषित किया गया है, एक काल्पनिक है और दूसरी गैर-काल्पनिक है।
नॉनफिक्शन श्रेणी में, पुस्तकों के मामले वास्तविक या वास्तविक, वर्तमान या अतीत, व्यक्ति या किसी प्रकार के अनुभव से संबंधित होते हैं। आत्मकथाएँ और आत्मकथाएँ गैर-काल्पनिक पुस्तकों के उदाहरण में से एक हैं।
फिक्शन श्रेणी में, पुस्तकों में सभी जानकारी लेखक द्वारा बनाई गई काल्पनिक हैं और वास्तविक व्यक्तित्व या चरित्र से संबंधित नहीं हैं। इस प्रकार की पुस्तकें आम तौर पर बच्चों के लिए कॉमिक्स और कहानियों की किताबों के रूप में उन्मुख होती हैं और वयस्कों के लिए भी होती हैं जो उपन्यास और कविता पुस्तकों के रूप में लेखक के दिमाग द्वारा बनाई गई काल्पनिक कहानियों पर आधारित होती हैं।
इन दो प्रकारों के अलावा, कुछ अन्य तरह की किताबें प्रकाशित होती हैं जैसे शिक्षा के उद्देश्य से किताबें और स्वास्थ्य की दिलचस्प किताबें, खाना पकाने, डरावनी, कुंडली, चुटकुले, विश्वकोश, कविता, साहित्य, रोमांच और नाटकीय रूप से विभिन्न लोगों द्वारा पसंद की जाती हैं।
Essay on Books In Hindi about 100-600 words ! Essay-on-Books-in-Hindi ! Abhi-chauhan-books-blogpost-Books-Essay-BookSmart ! Article -About-books
Essay on Books In Hindi about 100-600 words ! Essay-on-Books-in-Hindi ! Abhi-chauhan-books-blogpost-Books-Essay-BookSmart ! Article -About-books

3. पुस्तकों पर निबंध- (300 शब्द) में

हमारी माँ के बाद, किताबें हम में से वास्तविक और सच्ची दोस्त हैं, क्योंकि वे बिना किसी अपेक्षा के जीवन का सबसे अच्छा तरीका चुनने और चुनने में हमारी मदद करते हैं और मार्गदर्शन करते हैं, हम दुनिया में मौजूद ऐसे किसी भी विषय के बारे में पुस्तकों से जानकारी और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। खुशी और खुशी का एक स्वाद, जिसे हम अपने दिलचस्प विषय पर किताबें पढ़ते समय महसूस करते हैं। अच्छी किताबें पढ़ने की आदत हमें हमेशा ऊर्जावान, तरोताजा, उन्नत और मानसिक और शारीरिक रूप से तनावमुक्त बनाने में मदद करती है।अच्छी किताबें हमारे लिए वे अचूक उपहार हैं, जो न केवल मार्गदर्शन करते हैं बल्कि दिल से भी सीधे जुड़ते हैं क्योंकि किताब पढ़ते समय आप इसमें शामिल होते हैं और बाहरी दुनिया की कड़वी हकीकत को भूल जाते हैं। दो प्रकार के गल्प और अपभ्रंश की श्रेणी के अंतर्गत विभिन्न उपश्रेणियों को धार्मिक या क्लासिक, करंट अफेयर्स या आधुनिक, शैक्षिक या व्यावसायिक, हास्य या फंतासी, नाटक या व्यंग्य, उपन्यास या कहानी की पुस्तकों, संगीत या कविता जैसी किताबों की दुनिया में परिभाषित किया जाता है कई और अधिक जो विभिन्न आयु वर्ग के लिए आकर्षित और उपयोगी हैं।अच्छी पुस्तक की खोज खोज करते समय पाठक की विशेष आवश्यकता और मानसिक स्थिति पर निर्भर करती है। अधिकतर, लोग उन पुस्तकों का चयन करते हैं जो पूर्व प्रसिद्ध लेखक या कवि द्वारा लिखी गई हैं और आवश्यक विषय से संबंधित आकर्षक और दिलचस्प शीर्षक है। कुछ लेखक इतने प्रसिद्ध नहीं हैं लेकिन इतने महान मुद्दे या विषय पर उत्कृष्ट पुस्तकें लिखी हैं जो सभी के लिए महत्वपूर्ण है। और इस प्रकार की पुस्तकें कभी-कभी इतनी लोकप्रिय और प्रसिद्ध हो जाती हैं जो सभी लोगों के समूह को पढ़ने के लिए आकर्षित करती हैं और मानसिक रूप से सभी पाठक के मन से आसानी से जुड़ जाती हैं।अंत में, हम कह सकते हैं कि पुस्तकें ज्ञान और ज्ञान का भंडार हैं जो पाठक के मन में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को खुशी और संतुष्टि की भावना से व्यक्त करती हैं। आपको कभी भी, अच्छी किताबें पढ़ने की आदत नहीं है, आपकी उम्र जो भी है, इसलिए पढ़ना शुरू करें और अपडेट रहें।

( 5 th September Special Best Short and Long Speech On Teacher's Day ) Click Here ! And Read this Speech !


*पुस्तकों पर लंबा निबंध *

इस श्रेणी में, 400 और 600 शब्दों की गिनती के साथ दो निबंध पेश किए जाते हैं। दोनों निबंध अलग-अलग सुर्खियों में हैं और अच्छी पुस्तकों के बारे में विस्तृत जानकारी रखते हैं। किसी भी कक्षा के छात्र निम्नलिखित निबंधों का लाभ उठा सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं:

4. पुस्तकों पर निबंध- (400 शब्द) में


परिचय: पुस्तकें उन शब्दों का संग्रह है जो विभिन्न प्रकार की कहानियों, कविताओं, विभिन्न मुद्दों पर लेख, विषय वार निबंध, सहायक दिशानिर्देश या इस दुनिया में किसी भी प्रकार की काल्पनिक या मौजूदा चीजों से संबंधित कई अन्य ज्ञान आधारित जानकारी बनाते हैं। किताबें उन सभी उम्र के लोगों को आकर्षित करती हैं जो किताबें पढ़कर जानकारी या ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं और उत्सुक हैं। अच्छी किताबें हमारे लिए वास्तविक दोस्त हैं जो कभी भी हमसे कोई मांग या झूठ नहीं चाहती हैं, वे केवल हमसे कुछ समय चाहते हैं और हमारे भीतर ज्ञान और ज्ञान भरते हैं।

पुस्तकों के प्रकार:

पुस्तकों के विभिन्न उपश्रेणियाँ दो प्रमुख प्रकार की पुस्तकों के अंतर्गत आती हैं अर्थात् काल्पनिक और गैर काल्पनिक:

1. काल्पनिक: इस श्रेणी में, लेखक अपनी कल्पना से चरित्र का निर्माण करता है और इस तरह से एक दिलचस्प कहानी बनाता है कि यह प्रत्येक व्यक्ति के अपने जीवन से जुड़ता है।
2. गैर काल्पनिक: अगर कोई किताबों की दुकान का आधा हिस्सा काल्पनिक किताबों से ढका होता है तो आधा हिस्सा गैर काल्पनिक किताबों से भी ढंका होता है। इस श्रेणी में, ज्यादातर किताबें किसी प्रकार की आत्मकथाएँ या आत्मकथाएँ हैं जो किसी लोकप्रिय व्यक्ति या किंवदंती के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन का वर्णन करती हैं।
उपश्रेणियों या शैलियों को उन पुस्तकों के लिए भी परिभाषित किया जाता है जिनमें नाटक और व्यंग्य, संगीत और कविता, हास्य और फंतासी, शैक्षिक और मार्गदर्शक, लेख और निबंध, कुंडली और वैज्ञानिक, धार्मिक और पौराणिक और कई शामिल हैं।

किताबें पढ़ने का लाभ:

पुस्तकों को सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक, प्रेरणा, नैतिक समर्थक और कुछ समय के लिए आने वाले जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु साबित किया जा सकता है क्योंकि अच्छी पुस्तकों को पढ़ने की आदत आपको अच्छी तरह से सूचित और शिक्षित करने में सक्षम बनाती है और शारीरिक और मानसिक फिटनेस और लचीलेपन के उत्कृष्ट परिवर्तनों के साथ आपकी जीवन शैली का निर्माण करती है ।
विभिन्न लोगों के लिए विभिन्न पुस्तकें:
आमतौर पर, पुस्तकों की लोकप्रियता आयु वर्ग पर निर्भर करती है और निर्भर करती है और पौराणिक कथाओं पर आधारित पुस्तकों की तरह लोगों को ज्यादातर धार्मिक लोगों द्वारा आकर्षित किया जाता है, शैक्षिक पुस्तकें छात्र और पेशेवर लोगों द्वारा होती हैं, कहानियां और फंतासी किताबें आमतौर पर नई द्वारा पसंद की जाती हैं पीढ़ी के बच्चे, साहित्य और उपन्यास संबंधी किताबें सामान्य लोगों द्वारा अपनाई जाती हैं, जिन्हें किताबें पढ़ना पसंद है और बहुत कुछ।

निष्कर्ष:

पढ़ने की किताब की असली खुशी या खुशी को उन शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है, जिन्हें आप इसे पढ़ते समय महसूस कर सकते हैं। किताबें पढ़ने से आप सिर्फ कल्पना की दुनिया में बह जाते हैं और खुद को उस कहानी के चरित्र के रूप में महसूस करते हैं जिसके बारे में आप पढ़ रहे हैं। किताब पढ़ना कभी बंद न करें क्योंकि जब आप किताब पढ़ते हैं तो आपको हमेशा कुछ नया मिलेगा जो भविष्य में सूचनात्मक और मूल्यवान हो सकता है।

5. पुस्तकों पर निबंध- (600 शब्द) में

परिचय: पुस्तकें उन पृष्ठों का सागर होती हैं, जिनमें शब्दों का संग्रह होता है, जो या तो कल्पना की दुनिया पर आधारित कहानी बनाता है या ऐसी जानकारी जो इस ब्रह्मांड में रहने या उससे जुड़ी किसी चीज के बारे में विशेष विषय का वर्णन करती है। स्व शिक्षार्थियों के लिए किताबें सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि अब विभिन्न पुस्तकें उपलब्ध हैं जिनमें ऐसे सभी मुद्दों और विषयों के बारे में जानकारी है जिनके बारे में हम सोच सकते हैं। हालाँकि तकनीक इतनी बदल गई है कि हम इंटरनेट के माध्यम से किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी ले सकते हैं लेकिन फिर भी पुस्तकों के आकर्षण और महत्व में कमी या असर नहीं हुआ है। महान लेखक, लेखक, कवि और साहित्यकार किताबों को हमारे लिए महत्वपूर्ण और फायदेमंद बनाते हैं, उन्होंने अपनी सारी भावनाएं, विचार और अनुभव इसमें डाल दिए हैं।

पुस्तकों के प्रकार :काल्पनिक और गैर काल्पनिक पुस्तकें:

काल्पनिक और गैर काल्पनिक पुस्तकें पुस्तक के मुख्य प्रकार हैं। जिसमें, काल्पनिक कहानियाँ पूरी तरह से लेखक के दिमाग या कल्पना पर आधारित होती हैं और गैर-काल्पनिक में किसी व्यक्ति या किंवदंती के बारे में कहानी, समाचार, सूचना, जीवनी या आत्मकथा बनाने के लिए शब्दों में सच्ची कहानियाँ लिखी जाती हैं। ऐतिहासिक और पौराणिक पुस्तकें भी गैर काल्पनिक पुस्तकों के अंतर्गत आती हैं।
उपरोक्त प्रकारों के अलावा, पुस्तकों को विभिन्न उपश्रेणियों में भी विभाजित किया जाता है जिनमें शामिल हैं:
उपन्यास, पत्रिकाएँ, पत्रिकाएँ, कॉमिक्स, फैंटेसी, बच्चों के लिए कहानी की किताब, खाना पकाने की विधि, अकादमिक या व्यावसायिक शिक्षा उन्मुख, धार्मिक या आध्यात्मिक, विश्वकोश, शब्दकोश, कविता, डायरी, हॉरर, स्वास्थ्य उन्मुख, रोमांटिक, यात्रा गाइड या पत्रिकाएँ।
विभिन्न प्रकार की किताबें लोगों के विभिन्न आयु वर्ग को आकर्षित करती हैं जैसे कि गीता, द रामायण, द क्वेरन और बाइबल की धार्मिक पुस्तकें ज्यादातर धार्मिक और वृद्ध लोगों द्वारा पसंद की जाती हैं। कम उम्र के बच्चे कॉमिक और फंतासी किताबें पसंद करते हैं। शैक्षिक ज्ञान के लिए, छात्रों को विभिन्न विषयों के अकादमिक और पेशेवर पुस्तकों की आवश्यकता होती है। पत्रिकाओं और व्यावसायिक पत्रिकाओं को आमतौर पर कॉर्पोरेट दुनिया के लिए प्रकाशित किया जाता है।

हम कहां से पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं:

बुक स्टोर, पुस्तकालय और स्टेशनरी की दुकानें मूल स्थान हैं जहां से हम किसी भी तरह की पुस्तक पा सकते हैं।

एक अच्छी किताब कैसे खोजे:

एक अच्छी किताब की खोज करना और उसका चयन करना अब इस चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी दुनिया की तरह एक कला बन गया है। प्रत्येक क्षेत्र या क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा हुई है और पुस्तकों का प्रकाशन इस भीड़ से अलग नहीं है। विभिन्न लेखकों द्वारा एक ही विषय पर सैकड़ों या हजारों पुस्तकें उपलब्ध हैं। आम तौर पर सभी के बीच अच्छी पुस्तकों का चयन पूरी तरह से पूर्व प्रसिद्ध लेखक और पुस्तक के दिलचस्प स्लोगन या शीर्षक पर निर्भर करता है, साथ ही यह जानकारी के महत्व के साथ होता है जो पुस्तक के अंदर है। कभी-कभी महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी जो आप चाहते हैं वह अज्ञात लेखक और साधारण शीर्षक के साथ पुस्तक के पीछे छिपी हुई है और इस तरह सभी के बीच अच्छी पुस्तक की खोज करने के लिए, सीखने का एक शानदार अनुभव आवश्यक है।

किताबें पढ़ने का लाभ:

अच्छी किताबें पढ़ने से न केवल हमें ज्ञान मिलता है, बल्कि एक ऐसी खुशी मिलती है, जो हमें किसी अन्य जगह नहीं मिल सकती। पुस्तक पढ़ते समय, हम उस विषय के प्रति नए, ऊर्जावान, खुश और आत्मविश्वास से भरे हुए महसूस करते हैं।

कुछ लोकप्रिय अच्छी किताबों का उदाहरण:

कुछ पुस्तकें इतनी प्रसिद्ध और लोकप्रिय हो जाती हैं जो दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करती हैं जिनमें एक ऐसा सामान्य विषय या मुद्दा होता है जिसके द्वारा हर कोई संबंधित और जुड़ा होता है। 2008 में प्रकाशित और "चेतन भगत" द्वारा लिखित "मेरे जीवन की 3 गलतियाँ", भारत में प्रसिद्ध लेखक ने सफलता के कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और बाद में इस किताब "काई पो चे" की कहानी के आधार पर बॉलीवुड फिल्म बनाई गई थी।

निष्कर्ष:

इस सबसे तेजी से बढ़ती दुनिया में, हमें अपने लिए कुछ समय नहीं मिल पाता। पुस्तक हमें बहुत आनंद देती है, किताबें पढ़ने से हम इसमें शामिल होते हैं और कुछ समय के लिए हम यथार्थ के कड़वे सच को भूल जाते हैं। किताबें हम की असली दोस्त हैं; वे न तो मांग करते हैं और न ही हमें अकेला छोड़ते हैं। अच्छी किताबें पढ़ना सभी के लिए एक अच्छा शौक है और हम सभी को खुद की बेहतरी के लिए किताबों के साथ समय बिताना चाहिए।
                                           *Written By- Abhi chauhan*

Essay On Books In English
( 5 th September Special Best Short and Long Speech On Teacher's Day ) Click Here ! And Read this Speech !

1 comment:

  1. Thanks for your Suggestions ' and comments ' but i don't need any service to read & Write an Essay's tips and tricks...
    Thank u ANNA for comment us
    May god bless you

    ReplyDelete

Email suscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Pages

Tags

Labels

Labels