BookSmart

This blog is Related With Books, All kinds of books, Smartbooks,Books in hindi , Ncert Books,Cbse books,All kinds of text books ,Hindi-English books,Class I- XII all books , Success Stories books , BookStore Buying books,

Educational Site Made by Abhishek chauhan for You Dear Friends

Hy Guys This site can very helpful for you to increase your Basic Knowledge of your Mind in ur STUDY On this site you get free < BOOKS < NOTES IN PDfs and BEST TIPS VIDEOs And Extra More things like- JOKES< Natural pictures < SCENERY < And Some Related to Technology.....

Labels

# Special ! Best essay on Teacher's day (1) 12th (1) 12th Syllabus (2) 15 August Special - राष्ट्रीय एकता पर निबंध ! Essay on National Unity of India ! (1) A Thing of Beauty #Main Points of the poem # Important questions and answers for board Exam (1) AHSEC RESULT 2019 CHECK HERE (1) Best Essay on Unity is Strenght ! Ekta mei bal hai best hindi nibandh ! (1) Biography of Abhi-chauhan (1) Class 10th New syllabus-(Blue -print) Question patterns (1) Class 12th (1) Class 12th Maths Ncert Solutions (1) Class 12th (Pertry section) summary_ full Explanation both Hindi – English -Main points - and question answers (1) Class 12th English (Flamingo) Prose Lessons ! Question-Ans with Full explanation. (8) Class 12th Poetry (Section) full Summary Explanation -Main points - and question answers (2) Different between (1) Education (2) English Grammar - ( Tense ) (1) Essay on Books Both English & Hindi (1) Essay on Books In Hindi 600 words (1) Grammar (1) Gyan with As (1) Happiness Poem (1) Heart touching poem On Maariage ! Shaadi Par hindi Kavita ! (1) Hindi-Essay (1) Hindi-Essay ( Diwali's Pollution ) (1) HSLC (Seba) RESULT (1) NCERT (2) privacy policy (1) Questions and Answers (Important Notes) (1) Ramcharitmanas-Sunderkand-Shlok (2) Summary full explanaion both in hindi and english (1) Terms and Conditions (1) Top 20 Common Questions For English (1) Vistas (Supplymentry Reader) (2) पुस्तक पर लंबा निबंध(Long Essay On Books) (1)

Monday, August 26, 2019

एकता में बल है बेस्ट हिंदी निबंध ! एकता पर बेस्ट निबंध ! एकता में शक्ति है निबंध इन हिंदी ! अनेकता में एकता हिंदी निबंध (1000 शब्दों में) ! Best essay on Unity is Strenght !


एकता में बल है  बेस्ट  हिंदी निबंध  ! एकता पर बेस्ट निबंध  ! एकता में शक्ति है निबंध इन हिंदी ! अनेकता में एकता हिंदीनिबंध (1000 शब्दों में)! Best essay on Unity is Strenght ! 

एकता- में- बल -है - बेस्ट - हिंदी- निबंध  ! एकता -पर- बेस्ट- निबंध  ! एकता में- शक्ति है- निबंध- इन- हिंदी ! अनेकता- में -एकता -हिंदी -निबंध (1000 शब्दों में)! Best -essay -on- Unity is -Strenght ! Abhi-chauhan-blogpost-Essay
एकता- में- बल है  बेस्ट - हिंदी- निबंध  ! एकता -पर बेस्ट निबंध  ! एकता में शक्ति है निबंध इन हिंदी ! अनेकता में एकता हिंदी निबंध (1000 शब्दों में)! Best -essay -on- Unity is -Strenght ! Abhi-chauhan-blogpost-Essay


एकता का अर्थ  - परिभाषा

कहावत एकता में बल है का अर्थ है कि जब हम एकजुट रहेंगे तो हम मजबूत बने रहेंगे और लगभग किसी भी समस्या का सामना करने में सक्षम हो सकेंगे। दूसरी ओर अगर हम लड़ते रहेंगे और अपने स्वार्थीपन को दिखाते रहेंगे तो हम परेशानी में फंस जाएंगे।
आज के समय में जहां हर व्यक्ति अपनी सारी शक्तियों का प्रयोग कर रहा है और शीर्ष पर पहुंचने के लिए हर विधि (निष्पक्ष या अनुचित) को लागू करता है तो बहुत कम लोग हैं जो इस नीति, "एकता में बल है" के महत्व को पहचानते हैं। यह केवल प्रेरक व्याख्यान और प्रेरणात्मक पुस्तकें तक ही सीमित है। बहुत कम लोग वास्तव में इसके महत्व को समझते हैं और अपने जीवन में इसे लागू करते हैं लेकिन जो लोग वास्तव में अधिक संतुष्ट हैं वे ही अपने जीवन के हर क्षेत्र में तृप्त है ! एकता  में बल है का अर्थ है कि यदि हम एक साथ खड़े हो तो हम हमेशा मानसिकशारीरिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होंगे। जैसा कि मैटी स्टेपनेक ने बताया, " एकता  ने शक्ति है ... जब टीमवर्क और आपसी सहयोग होता है तो अद्भुत चीजें प्राप्त की जा सकती हैं"।

"एकता में बल है" कहावत - का  हमारे दैनिक जीवन में भी लगातार  अभाव  हो रहा है !

इस दुनिया में लोग शक्ति और सफलता से इतने अंधे हो चुके हैं कि वे अपने रिश्तेदारोंसहयोगियों और दोस्तों से आगे रहना चाहते हैं। वे एक-दूसरे के साथ निजी और व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता में रहते हैं। वे यह नहीं समझ सकते कि यदि वे अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करते हैं और एक-दूसरे की मदद करते हैं तो वे आगे बढ़ सकते हैं और अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं। जब हम अपने स्वयं के दल के सदस्यों के खिलाफ जाते हैं और कार्यालय में उनके साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू करते हैं तो अन्य टीमों या विभागों के लोग इस स्थिति से लाभ उठा सकते हैं।

( 5 th September Special Best Short and Long Speech On Teacher's Day ) Click Here ! And Read this Speech !
अविश्वास एक और वजह है कि क्यों लोग अलग-थलग रहते हैं। यह तथ्य विशेष रूप से तब सच होता है जब एक पति और पत्नी के रिश्ते की बात आती है जहाँ जोड़े अक्सर एक-दूसरे पर संदेह करते हैं। वे छोटी-छोटी चीजों के लिए एक दूसरे से सवाल करते हैं और धोखाधड़ी या झूठ बोलने का संदेह करते हैं। कई बार बाहरी लोग इस स्थिति का लाभ उठाते हैं। वे संदेह को बढ़ावा देते हैं और अपने स्वयं के स्वार्थी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए दोनों के बीच संघर्ष उत्पन्न करते हैं। इसका न केवल पति-पत्नी पर बल्कि उनके बच्चों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि पति और पत्नी एकजुट रहें और एक-दूसरे की रक्षा करें तो कोई भी उनके बीच दरार पैदा कर नहीं सकता है।
कई परिवारों में भाई और बहन एक दूसरे से लड़ते हैं और अपने बीच शत्रुता को जन्म देते हैं। आगे जाकर यह अक्सर संपत्ति या परिवार के व्यवसाय के विभाजन को जन्म देता है। ऐसे मामले में बाहरी लोग स्थिति का लाभ उठाते हैं और संपत्ति के एक बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर लेते हैं। यदि भाई-बहन एकजुट हो जाते हैं तो वे अपने संयुक्त प्रयासों और कौशल के साथ व्यापार को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे।
हर स्थिति में एकजुट रहने के महत्व पर एक कहावत के माध्यम से ज़ोर डाला गया है - एकता में बल है। इसका उपयोग विभिन्न संगठनों के साथ-साथ पूरे विश्व में मिशन के लिए एक आदर्श कथन के रूप में किया गया है। हालांकि कई मामलों में शब्दों के अर्थ को थोड़ा बदला भी गया है लेकिन इसका मूल अर्थ एक ही है।

एकता का महत्तव  ! एकजूट  होकर   -  मिलकर   रहने   का  महत्तव  !

हम विभिन्न स्थितियों में एकजुट रहने के महत्व से इनकार नहीं कर सकते। ज्ञान के इन शब्दों में विश्वास करना और उनके अनुसार कार्य करना बेहतर जीवन बनाने में मदद करता है तथा उनकी अनदेखी करना कठिनाइयां पैदा कर सकता है। एक सामान्य सा उदाहरण एक पारिवारिक स्थिति हो सकती है। यदि एक परिवार में सभी सदस्य एकजुट होकर एक-दूसरे के साथ काम करते हैं तो उन सभी को इससे लाभ पहुंचेगा। हालांकि यदि वे प्रत्येक उदाहरण को एक दूसरे पर थोपते हैं और एक दूसरे पर अपनी विचारधारा और नियमों को लागू करने की कोशिश करते हैं तो वे कभी भी खुश नहीं होंगे। घर पर एक तनावपूर्ण माहौल बनाने के अलावाजो बच्चों के विकास के लिए विशेष रूप से खराब हैइस तरह के एक दृष्टिकोण से बाहरी लोगों को स्थिति का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

समाज जहां लोग एकजुट रहते हैं उन्हें सब प्यार करते हैं। इन क्षेत्रों के लोग मुस्कुराहट के साथ अपने पड़ोसियों से मिलते हैंसंकट में एक-दूसरे की मदद करते हैंजब पड़ोसी घर पर ना हो तो वे अपने पड़ोसी के घर की रक्षा करते हैं और हमेशा एक दूसरे की मदद के लिए तैयार रहते हैं। वे सभी कार्यों का जश्न एक साथ मनाते हैं और कुछ अन्य सामाजिक समारोहों का आयोजन करते रहते हैं। आज के समय में जब अधिकांश लोग अकेलेपन और अवसाद से पीड़ित हैं तो ऐसा पड़ोस एक वरदान साबित हो सकता है। यह बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए भी अच्छा है जो अक्सर एकल परिवार प्रणाली में अकेला महसूस करते हैं। ऐसी संस्थाओं में चोरी और डकैतियों की संभावना भी कम होती है। यही बात देश के सन्दर्भ में भी लागू होती है। अगर हम आपस में अपनी छोटी-छोटी बातों की वजह से लड़ना बंद कर देते हैं तो हम एक राष्ट्र के रूप में कभी भी मजबूत नहीं हो सकते हैं।
इसी तरह दुनिया भर के विभिन्न राष्ट्र एक दूसरे के साथ संघर्ष कर रहे हैं ताकि यह साबित कर सके कि वे एक-दूसरे से बेहतर हैं। आज हर राष्ट्र के पास परमाणु हथियार हैं इसलिए कई आतंकवादी संगठन गठित हो गए हैं और इतने सारे भ्रष्ट लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। लोग लगातार भय में जी रहे हैं। अगर हम इन सभी बुरी प्रथाओं को रोकते हैं और एकजुट हो जाते हैं तो दुनिया जीने के लिए बेहतर जगह बन जाएगी।

भारत की क्रांति स्वतंत्रता संग्राम एकता का सबसे  बड़ा उपयुक्त उदाहरण है जिसका  इतिहास  भी इस  कहावत (एकता में बल है का) गवाह  !

अनेकता में एकता ही  हमारी  शान है इसलिए तो  हमरा देश महान है

भारत की स्वतंत्रता संग्राम "एकता में बल है " के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक है। ब्रिटिश सरकार ने भारत में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए विभाजन और नीति की युक्ति का इस्तेमाल किया लेकिन देश के नागरिक जल्द ही इस हेर-फेर की रणनीति को समझ गए है। वे सभी एक साथ खड़े हुए और अंग्रेजों को देश से बाहर कर दिया।
निष्कर्ष
इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि हमारी ताकत एकता में निहित है। अतीत में कई कहानियों और साथ ही वास्तविक जीवन की घटनाओं ने भी यह साबित कर दिया है। हमें एकता के मार्ग का पालन करना चाहिए। ऐसी परिस्थितियां होती हैं जब हमें अकेले कार्य करने की आवश्यकता होती है और दूसरों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सहायता करनी पड़ती है। हमें उस समय के दौरान तदनुसार कार्य करना चाहिए। हालांकि हमें दूसरों के प्रति प्रतिद्वंद्विता की भावना पैदा नहीं करनी चाहिए 

1) Ekta mei bal hai hindi Nibandh Aur short Story of Unity


No comments:

Post a Comment

Email suscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Pages

Tags

Labels

Labels